3 Idiots’ के किरदार रैंचो से प्रेरित होकर इस्माइल भी कुछ करना चाहता था, एक ब्लेड टुट कर इस्माइल के गरदन पर जा लगी

591

 

 

 

 

 

3 Idiots’ के किरदार रैंचो से प्रेरित होकर इस्माइल भी कुछ करना चाहता था,

एक ब्लेड टुट कर इस्माइल के गरदन पर जा लगी

 

यवतमाल/महाराष्ट्र

पुरी खबर :– यवतमाल महाराष्ट्र का रहना वाला एक इनोवेटर अपने बनाए हुए हेलीकॉपटर की टेस्टिंग कर रहा था. यवतमाल के महागांव तहसील के फुलसवांगी गांव का 24 वर्षीय शेख़ इस्माइल इब्राहिम अपने सपने को साकार करने के लिए हेलिकॉप्टर बना रहा था.

3 Idiots’ के किरदार रैंचो से प्रेरित था इस्माइल..

  • ‌इस्माइल अपने गांव को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मशहूर करना चाहता था और उसी कोशिश में उसकी जान चली गई. ‘3 Idiots’ के किरदार रैंचो से प्रेरित होकर इस्माइल भी कुछ करना चाहता था. कुछ अलग करने का सपना देख रहे इस्माइल ने अपने गांव में ही हेलिकॉप्टर बनाना शुरू किया. YouTube वीडियोज़ देख कर उसने डिज़ाइन के बारे में जानकारी जुटाई और अपने ड्रीम प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया. इस्माइल को हेलीकॉप्टर के पार्ट्स जुटाने में लगभग 2 साल का समय लग गया. ‘उसने स्टिल पाइप और मारूति 800 इंजन से सिंगल सीटर हेलीकॉप्टर का प्रोटोटाइप बना लिया था.”

 

 

 

 

एलुमिनियम स्टील की दूसरी चीज़ें आदि बनाने में महारत हासिल 

  • ‌8वीं कक्षा तक ही शिक्षित इस्माइल ने अपने बड़े भाई मुस्साविर के गैस वेल्डिंग वर्कशॉप पर काम करना शुरू किया. उसने अलमारी, कूलर और घर पर इस्तेमाल होने वाली एलुमिनियम स्टील की दूसरी चीज़ें आदि बनाने में महारत हासिल कर ली थी.

 

 

 

 

एक टूटी ब्लेड इस्माइल के गरदन पर जा लगी…

  • ‌हेलिकॉप्टर के Rotor Wings तेज़ी से घूमने लगे, Tail Rotor Blade Assembly बॉडी से टूट गई और ऊपर लगी Main Blade पर जा लगी. इससे पहले कोई कुछ समझ पाता कि क्या हुआ, एक टूटी ब्लेड इस्माइल के गरदन पर जा लगी और वो गिर पड़ा. इस्माइल को तुरंत अस्पताल ले जाया गया लेकिन इलाज से पहले ही उसकी मौत हो गई.

 

 

इस्माइल की मृत्यु से पूरा गांव दुखी है…

  • ‌उसने चॉपर की टेस्टिंग की थी, 5 फ़ीट तक हेलिकॉप्टर को उड़ा लिया था. मंगलवार को हेलिकॉप्टर की फ़ाइनल टेस्टिंग थी. इस्माइल ने अपने हेलिकॉप्टर का नाम, ‘मुन्ना हेलिकॉप्टर’ रखा था, मुन्ना ही इस्माइल का घर का नाम था. इस्माइल की मृत्यु से पूरा गांव दुखी है और किसी को भी इनोवेटर के चले जाने पर विश्वास नहीं हो रहा.